होम
गॉसिप
टेली टॉक
बॉक्स ऑफिस
फोटो गैलरी
वीडियो गैलरी
CLOSE

Ghoomar Film Review: सैयामी की फिल्म 'Ghoomar' में चला अभिषेक बच्चन का मैजिक, इंस्पिरेशनल है स्टोरी

By Bollywood halchal | Aug 19, 2023

"आपके बाएं हाथ को गेंदबाजी करने का अधिकार अर्जित करना होगा", एक शराबी क्रिकेट कोच एक दाएं हाथ के बल्लेबाज से कहता है, जिसे बाएं हाथ का गेंदबाज बनना है, अपनी पसंद से नहीं बल्कि इसलिए क्योंकि उसके पास कोई अन्य विकल्प नहीं है। अनीना (सैयामी खेर द्वारा अभिनीत) को भारत के लिए खेलने के अपने सपने को पूरा करने के लिए न केवल जीना सीखना है बल्कि अपने दुखों से लड़ना भी है, जो एक दिल दहला देने वाले तरीके से टूट गयी थी।

निर्देशक आर बाल्की ने ट्रेलर लॉन्च पर दावा किया कि फिल्म की लेखन प्रक्रिया के दौरान, उन्हें हंगेरियन शूटर, कैरोली टैकस के बारे में पता चला, जिन्होंने 1948 और 1952 में 25 मीटर पिस्टल शूटिंग स्पर्धा में दो ओलंपिक स्वर्ण पदक जीते थे। ये दोनों पदक उन्होंने बाएं हाथ से जीते थे। उनका दाहिना हाथ गंभीर रूप से घायल हो गया था। यह फिल्म किसी भी तरह से हंगरी के एथलीट से संबंधित नहीं है लेकिन उनके जीवन ने 'घूमर' को जरूर प्रेरित किया है। 

बाल्की उस कहानी को लेते हैं और उसे एक महिला क्रिकेटर की कहानी में बदल देते हैं। यह एक दिलचस्प स्पिन है क्योंकि भारत में शाबाश मिठू और दिल बोले हड़िप्पा के अलावा महिला क्रिकेट पर ज्यादा फिल्में नहीं बनी हैं। घूमर एक स्पोर्ट्स बायोपिक की तरह दिखती और महसूस होती है, जो कि नहीं है और बाल्की - फिल्म के कुछ मिनटों में - इधर-उधर भटकने के बजाय सीधे मुद्दे पर आकर उस धारणा को दूर फेंक देते हैं।

कहानी का प्लॉट
अनीना, जिनका नाम बाएं या दाएं से पढ़ने पर एक ही रहता है, एक होनहार युवा क्रिकेटर हैं, जो अपने राज्य के लिए खेले बिना ही भारतीय क्रिकेट टीम में चुनी जाती हैं। लेकिन एक दुर्भाग्यपूर्ण दुर्घटना से उसका यह सपना छिन जाने का खतरा है। उसने सारी उम्मीदें खो दी हैं, एक एथलीट तो छोड़िए, कोई भी इंसान उस स्थिति में मरना चाहता है जिस स्थिति में अनीना पहुंच चुकी हैं। वहीं दूसरी तरह एक दम सिंह सोढ़ी (अभिषेक बच्चन द्वारा अभिनीत) है जो कोट की भूमिका में हैं। वह अनीना से पूछते हैं कि कैसे मरोगी, पंखे से रस्सी टांगा के, या बेडशीट बांध के? वह अनीना के प्रति सहानुभूति रखने वाला नहीं है।

सहानुभूति क्या करेगी? यह कब तक चलेगा क्योंकि अनीना के सामने उसकी पूरी जिंदगी पड़ी है? पैडी सर एक व्यावहारिक प्राणी हैं, जो एक नई शुरुआत करने में विश्वास रखते हैं, जो चाहते हैं कि अनीना हार न मानें, समाज या अपने परिवार के लिए नहीं बल्कि अपने लिए। अनीना का जन्म और पालन-पोषण उनके दो भाइयों, उनके पिता और उनकी क्रिकेट-कट्टर दादी (शबाना आज़मी द्वारा अभिनीत) के साथ एक सहायक परिवार में हुआ है।

फिल्म का रिव्यू
घूमर कभी भी दर्शकों को अनीना या उसकी स्थिति पर दया महसूस नहीं कराती, जो बहुत आसानी से हो सकती थी। बाल्की बहुत सावधानी से रास्ते पर चलते हैं और यह इस बात में भी दिखाई देता है कि दुर्घटना का मंचन कैसे किया जाता है। इसका समर्थन करने वाला कोई धीमी गति या भारी पृष्ठभूमि संगीत नहीं है, यह बस होता है।

घूमर 'दंगल' और 'द वे बैक' (बेन एफ्लेक अभिनीत) जैसी फिल्मों के समान है जहां कोच की यात्रा उतनी ही महत्वपूर्ण है जितनी खिलाड़ी, या टीम और पैडी सर के रूप में बच्चन को खुली छूट दी गई है। राहुल सेनगुप्ता और ऋषि विरमानी के लेखन ने बच्चन को आज़ाद कर दिया है, जो एक शराबी है, जो मन में आता है बोल देता है और ऐसी बातें कहने से भी गुरेज नहीं करता जो दूसरे व्यक्ति को पसंद न हो। दूसरी ओर, अनीना को शून्य से शुरुआत करनी होगी। अपने बाएं हाथ से बुनियादी काम करने से लेकर पहले अनसीखा करना और फिर सीखना। सैयामी अपना सब कुछ देती है। उसमें कुछ खामियां हैं लेकिन वह भूमिका को आत्मविश्वास और परिपक्वता के साथ निभाती है और खुद एक क्रिकेटर होने के नाते, यह शायद उसके लिए एक विशेष भूमिका थी।

सेकेंड हाफ कुछ ज्यादा ही इमोशनल हो जाता है और स्क्रीनप्ले में सहूलियतें झलकने लगती हैं लेकिन मजबूत किरदारों के साथ बाल्की यह सुनिश्चित करते हैं कि न तो वह स्क्रीनप्ले पर अपनी पकड़ खोते हैं और न ही दर्शकों को स्क्रीन से नजरें हटाने देते हैं। बच्चन ने एक ऐसी भूमिका में कमाल कर दिखाया है, जो उनके करियर को परिभाषित करने वाली हो सकती है। पैडी सर भी भावुक हो जाते हैं और अपनी पिछली कहानी को उजागर करने के लिए उन्हें अपने नाम के साथ एक संपूर्ण एकालाप मिल जाता है, जिसके अंश ट्रेलर में भी हैं, लेकिन वह जानते हैं कि अपने उस पक्ष का उपयोग कहां करना है। विशेषकर बच्चन का संवाद लेखन असाधारण है। हालाँकि, एक बेहतर संगीत वास्तव में फिल्म के कुछ उच्च बिंदुओं को उठा सकता था, विशेष रूप से अंतिम 30 मिनटों में।

निर्णय
कुल मिलाकर, फिल्म देखने लायक है लेकिन इसमें खामियां भी नहीं हैं। क्रिकेट के प्रति बाल्की का प्रेम व्यापक रूप से जाना जाता है, उनकी पहली फिल्म 'चीनी कम' से शुरू होकर और खेल निर्देशक ध्रुव पी पंजुआनी की मदद से, खेल नकली भीड़ के शोर से अलग वास्तविक लगता है और दिखता है। 
Copyright ©
Dwarikesh Informatics Limited. All Rights Reserved.