Phir Aayi Hasseen Dillruba Movie Review: 'फिर आई हसीन दिलरुबा' ने Netflix पर दी दस्तक, जानिए फिल्म को मिले कैसे रिव्यू

तापसी पन्नू और विक्रांत मैसी स्टारर 'फिर आई हसीन दिलरुबा' नेटफ्लिक्स पर एक बार फिर से वापसी कर रही है, जिसमें बदला, प्यार, वासना, रहस्य और ड्रामा सब कुछ एक साथ है।

Bollywood Halchal Aug 09, 2024

तापसी पन्नू और विक्रांत मैसी स्टारर 'फिर आई हसीन दिलरुबा' नेटफ्लिक्स पर एक बार फिर से वापसी कर रही है, जिसमें बदला, प्यार, वासना, रहस्य और ड्रामा सब कुछ एक साथ है। इस रोमांस-थ्रिलर में अब्बास मस्तान का टच है और साथ ही रेट्रो बॉलीवुड फील भी है। पहले भाग की तरह ही 'फिर आई हसीन दिलरुबा' में रानी के प्रति रिशु के प्यार को और भी गहराई से दिखाया गया है।


हालांकि, इस बार उनकी कहानी में एक तीसरा पहिया भी है। भले ही नील सही कारणों से मरा हो, लेकिन यहां सनी कौशल द्वारा निभाया गया अभिमन्यु वह प्रेमी है जिसकी हर कोई कामना करता है (बेशक जब तक आप उसे असली नहीं जान लेते)। जिमी शेरगिल द्वारा निभाया गया रिशु का इंस्पेक्टर मोंटू मामा भी कहानी की जटिलताओं और संभावनाओं को बढ़ाता है। लेकिन यह ओजी- दिनेश पंडित और उनकी लेखनी है जो इस बार भी हमें एक पल के लिए भी नहीं छोड़ती। 'फिर आई हसीन दिलरुबा' साल के सबसे प्रतीक्षित सीक्वल में से एक है। लेकिन क्या निर्माताओं ने हमारे इंतजार को अच्छी तरह से पूरा किया है? आइए जानें...


फिर आई हसीन दिलरुबा की कहानी

'फिर आई हसीन दिलरुबा' की कहानी अभिमन्यु से शुरू होती है जो रानी के आने पर हमेशा मंत्रमुग्ध दिखता था। अब अभिमन्यु एक काल्पनिक ग्रीन फ्लैग है जिसे लेकर इन दिनों सोशल मीडिया जुनूनी है। वह मृदुभाषी, प्यारा, वफादार, दयालु और मूसा जैसा धैर्यवान है। हालाँकि, वह रानी से प्यार करता है, जो अपने पति रिशु के लिए पूरी तरह से पागल है। तापसी 'फिर आई हसीन दिलरुबा' में निर्विवाद रूप से अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ दिख रही हैं। बैकलेस ब्लाउज़, फ्लॉलेस साड़ियों और ट्रेडमार्क गुलाबों के साथ, वह हर फ्रेम में खूबसूरत दिखती हैं, मेरा मतलब है कि हम अभिमन्यु के उसके प्रति जुनून के पीछे की वजह समझते हैं।


ताजमहल के शहर में रिशु, रानी और अभिमन्यु तीनों का अपना-अपना करियर है और वे अपने लक्ष्य की ओर दौड़ते हैं। अभिमन्यु, कंपाउंडर बस रानी को जीतना चाहता है, जबकि सीनियर्स बस भारत से बाहर जाने, थाईलैंड में बसने और फिर से शुरुआत करने के लिए सही मौके की तलाश में हैं।


रानी अपने सपनों को पूरा करने के लिए ब्यूटी पार्लर में कड़ी मेहनत करती है, दूसरी ओर, पिज्जा डिलीवरी से लेकर कोचिंग तक, रिशु सब कुछ कर पाता है और वह भी सिर्फ एक हाथ से। फिल्म सिर्फ इन तीनों और पहली तिमाही में उनकी प्रगति पर केंद्रित है और फिर पहला हाइलाइट पल आता है जब आदित्य श्रीवास्तव द्वारा अभिनीत सीनियर इंस्पेक्टर रानी को देखता है। इसके अलावा, वह अनसुलझे रहस्य को सुलझाने के लिए नील के चाचा मोंटू मामा को भी साथ लाता है।


और जैसा कि जिमी शेरगिल कहते हैं 'यह व्यक्तिगत है', वह व्यक्तिगत रूप से मामले को सुलझाने के लिए हर पहलू को देखता है क्योंकि उसे यकीन है कि रिशु मरा नहीं है और रानी विधवा नहीं है। दिनेश पंडित की 'कसौटी का कहर' किताब की बदौलत, आगरा पुलिस को यकीन है कि विवादास्पद मामला उसी कथानक पर आधारित है।


हालाँकि, जब रानी एक मूर्खतापूर्ण बात साबित करने के लिए अभिमन्यु से शादी करती है तो चीजें गंभीर हो जाती हैं। लेकिन क्या अभिमन्यु उतना ही सरल है जितना वह दिखता है, और रिशु का क्या? क्या रानी ने अभिमन्यु के साथ रिशु को धोखा दिया और क्या मोंटू मामा रिशु को पकड़ने में सक्षम था? कहानी एक-एक करके हर रहस्य को सुलझाती है, हो सकता है कि यह सबसे अच्छे तरीके से संभव न हो, लेकिन फिल्म के अंत तक सभी जवाब मिल जाते हैं।


अभिनय

'फिर आई हसीन दिलरुबा' मुख्य रूप से विक्रांत, तापसी और सनी के इर्द-गिर्द घूमती है। जहाँ तापसी जैसा कि पहले कहा गया है हर फ्रेम में आकर्षक है, वहीं विक्रांत फिल्म में नीरस लग रहे हैं। इसके अलावा, पहले भाग में उनका गुस्सा और दीवानगी दोनों ही गायब हैं।


याद कीजिए, पहली फिल्म का वह हिस्सा, जहां रिशु ने रानी को चोट पहुंचाने के लिए सब कुछ किया था, वो आंखें, वो गुस्सा और कड़वाहट, सब सीक्वल में गायब हैं। भले ही किरदार में पागल होने की पूरी गुंजाइश थी, लेकिन अभिनेता के लिए करने के लिए ज्यादा कुछ नहीं बचा है। यही बात तापसी के लिए भी कही जा सकती है। सीक्वल के ज्यादातर हिस्सों में रानी का किरदार बहुत अच्छा है।


'फिर आई हसीन दिलरुबा' में उनका जुनून और दीवानगी गायब लगती है। लेकिन सनी कौशल हर बार स्क्रीन पर छा जाते हैं। वे एक साइको लवर हैं, जो हसीन दिलरुबा जैसी फिल्म सीरीज का आकर्षण लेकर आते हैं। कई जगहों पर वे फिल्म के एंकर बन जाते हैं।


सनी कौशल फिल्म में शानदार हैं। वे मजाकिया, आकर्षक और हर तरह की भावना को बखूबी पेश करते हैं। दर्शकों को उनका किरदार इसलिए भी पसंद आ सकता है क्योंकि वे फिल्म सीरीज में नए हैं। रिशु और रानी पुराने किरदार हैं और उनकी पिछली उपस्थिति के आधार पर उनका मूल्यांकन किया जा सकता है क्योंकि उनमें तुलना करने के लिए कुछ है, लेकिन अभिमन्यु नया और पसंद करने योग्य है।


दूसरी ओर मोंटू मामा के रूप में जिमी शेरगिल को भी ज़्यादा कुछ करने को नहीं मिलता क्योंकि वह हमेशा कहानी में पीछे रहते हैं। उनके हाथ कभी कहानी की स्टीयरिंग व्हील पर नहीं आते। आदित्य श्रीवास्तव वही हैं और ऐसा लगता है कि वह सीआईडी ​​के व्यापक संस्करण में हैं। हालांकि भूमिका दुबे एक आश्चर्यजनक कारक हैं।


निर्देशन और लेखन

'फिर आई हसीन दिलरुबा' का निर्देशन जयप्रद देसाई ने किया है। निर्देशक फिल्म को अच्छा और रोचक बनाने के लिए काफी प्रयास करते दिखते हैं, लेकिन कई मौकों पर वे अपनी पकड़ खो देते हैं। इन खामियों के लिए लेखिका कनिका ढिल्लों को भी जिम्मेदार ठहराया जाना चाहिए। यह जोड़ी 'फिर आई हसीन दिलरुबा' में वही जादू नहीं जगा पाती, जो पिछली फिल्म में जगाती थी। 'हसीन दिलरुबा' में रोमांच के साथ-साथ कई अहम बातें भी थीं, लेकिन इस बार यह उसी तरह की नहीं है।


इसके अलावा, कुछ पहलू अतार्किक लगते हैं और आपको अब्बास मस्तान की कुछ फिल्मों की याद दिला सकते हैं। जयप्रद देसाई और कनिका ढिल्लों द्वारा प्राकृतिक संसाधनों और जीवों का तुच्छ तरीके से इस्तेमाल भी कुछ मौकों पर निराश करता है। जैसे ऊंचाई से झरने में कूदना और आराम से बाहर आना या अपने से दोगुने बड़े मगरमच्छ से आसान लड़ाई करना अतार्किक लगता है।


अगर लेखक इस बार फिल्म को ज़्यादा प्रामाणिक और थोड़ा प्रासंगिक रखते, तो सीक्वल ज़्यादा प्रभावी होता। 'फिर आई हसीन दिलरुबा' के लिए एक और झटका इसका संगीत है। पहले भाग में कुछ खास संगीत नहीं था, लेकिन इस फिल्म के साथ भी अच्छा चला, लेकिन सीक्वल 'हसीन दिलरुबा' से बेहतर नहीं है। कृपया इस फिल्म से कुछ अलग संगीत की उम्मीद न करें, क्योंकि आप निराश होंगे। सिर्फ़ पुराना गाना 'एक हसीना थी' फिल्म की टोन सेट करता है, आपकी उम्मीदों को बढ़ाता है और बाकी संगीत उस उम्मीद को खत्म कर देता है।


क्या देखनी चाहिए फिल्म?

'फिर आई हसीन दिलरुबा' स्पष्ट रूप से एक बार देखने लायक फिल्म है। इसके अलावा, जिन लोगों को पहला भाग पसंद आया है, उन्हें इसे ज़रूर देखना चाहिए। यह फिल्म अपने वफ़ादार दर्शकों द्वारा देखी जाने लायक है और इस फिल्म के खत्म होने के बाद, कोई भी इसके तीसरे भाग के रूप में एक बेहतर फिल्म की उम्मीद कर सकता है। 'फिर आई हसीन दिलरुबा' वाकई एक दिलचस्प नोट पर खत्म होती है और लेखक को जानते हुए, कोई भी उम्मीद कर सकता है कि वह अगली बार बेहतर होमवर्क के साथ वापस आएगी। हालांकि, फिलहाल, कोई भी इस फिल्म को सनी कौशल के अभिनय, तापसी पन्नू की स्क्रीन प्रेजेंस और विक्रांत मैसी की रेंज के लिए देख सकता है। 'फिर आई हसीन दिलरुबा' 2.5 स्टार की हकदार है और अब नेटफ्लिक्स पर उपलब्ध है।



Find Us



बॉलीवुड हलचल

बॉलीवुड की चटपटी खबरों के साथ ही पढ़िये हर नयी फिल्म की सबसे सटीक समीक्षा। साथ ही फोटो और वीडियो गैलरी में देखिये बॉलीवुड की हर हलचल।


लेटेस्ट पोस्ट


L o a d i n g